Bol Bindas || एक ओर “खुशी” तो दूसरी ओर “गम

5
265

इस मंदिर की मूर्ति अब तक नहीं हुई,बरामद….. 

अब नई मूर्तियां की जाएंगी,स्थापित…..

विवेक चौबे,गढ़वा

 

गढ़वा : एक मंदिर की मूर्ति डेढ़ महीने बाद मिली तो दूसरे मंदिर की मूर्ति 10 महीने बाद भी नहीं।

यहां खुशी…..

गत 4 जनवरी की रात कांडी थाना क्षेत्र अंतर्गत सरकोनी पंचायत के सेमौरा गांव स्थित राधा-कृष्ण मंदिर से चोरी गयी मूर्ति प्रशाशन द्वारा आठ दिनों के भीतर ही बरामद कर ली गयी थी। वहीं कानूनी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात तकरीबन डेढ़ महीने बाद ग्रामीणों को राधा-कृष्ण की मूर्ति मिली।

उक्त मंदिर की मूर्ति प्राप्त कर,मंदिर में स्थापित की गई। इससे स्थानीय लोगों सहित प्रखण्ड भर में खुशी है।

यहां गम…..

जबकि ग्रामपंचायत- खरौंधा स्थित विजय राघव मंदिर से तकरीबन 10 माह पूर्व चोरी गयी मूर्ति अब तक नहीं मिल सकी,जिससे स्थानीय लोगों में नाराजगी भी है। नाराजगी का होना भी लाजमी है। क्योंकि विगत 5 मई 2019 को रात्रि में चोरों द्वारा राम,लक्ष्मण व जानकी की तीनों मूर्तियां चोरी कर ली गयी थी।

तीनों मूर्तियां अष्टधातु से निर्मित व बिश्किमती थीं। हालाकि अज्ञात चोरों के विरुद्ध 6 मई को कांडी थाना में कांड संख्या 29/19 प्राथमिकी दर्ज भी कराई गई थी,किन्तु प्रशासन की लापरवाही व उदासीनता के कारण चोरी गयी मूर्ति अब तक बरामद नहीं हो सकी। ग्रामीणों के अनुसार यह मंदिर तकरीबन 300 वर्षों का पुराना है।

अब नई मूर्तियां होंगी,स्थापित…..

वहीं ग्रामीणों द्वारा महत्वपूर्ण बैठक कर सर्वसम्मति से इस विजय राघव मंदिर के बेहतर संचालन,मंदिर के जीर्णोद्धार व पुनः नई मूर्तियां स्थापित करने का निर्णय लिया गया। बता दें कि इस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए पंचायत मुखिया प्रतिनिधि- मुन्ना ठाकुर के नेतृत्व में मंदिर के मालकिन- इंद्राणी कुवंर के द्वारा जीर्णोद्धार का कार्य विगत 20 दिनों से चल रहा है।

उक्त सभी बातों की जानकारी देते हुए मुन्ना ठाकुर ने बताया कि ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। कार्य प्रगति पर है। साथ ही कहा कि रामनवमी के शुभ अवसर पर शुभ मुहूर्त में नई मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि भगवान में आस्था रखने वाले लोगों द्वारा दान के रूप में सहयोग राशि के लिए खाता संख्या शीघ्र ही उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि उक्त मंदिर में कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण भी कर लिया गया है। अतिक्रमणकारियों को मंदिर परिसर से हटाने के लिए कमिटी शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करेगी। चंदा का कार्य भी जल्द ही प्रारम्भ किया जाएगा। साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए जर्जर स्थिति मे मंदिर के लिए बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

ये भी हैं सहयोगी में,शामिल…..

बता दें कि उक्त मंदिर के जीर्णोद्धार सहित अन्य कार्यों में सहयोगी के रूप में – अशोक दुबे,संत यादव,अशरफी राम,जगदिश यादव,श्यामनारायण सोनी,राजकुमार राम सहित अन्य लोगों का भी नाम शामिल है।

Please follow and like us:

5 COMMENTS

  1. We are a group of volunteers and starting a new scheme in our community.
    Your site offered us with valuable info to work on. You have done an impressive job and our entire community will be thankful to you.

  2. Wonderful goods from you, man. I have understand your
    stuff previous to and you’re just too great. I actually like what you’ve acquired here, really like what you’re
    saying and the way in which you say it. You make
    it entertaining and you still care for to keep it wise.
    I can’t wait to read far more from you. This is actually a terrific site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here